बिहार के 7 जिलों में कोरोना संक्रमण में तेजी के चलते फिर से लिया गया लाँकडाउन का निर्णय

Decision of lockdown taken in 7 districts of Bihar due to acceleration in corona infection

बिहार के 7 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण में तेजी के कारण एक बार फिर से लाँकडाउन करने का निर्णय लिया गया हैं।पटना और पूर्णिया में 10 से 16 जुलाई, नवादा और बक्सर में 10 से 12 जुलाई, भागलपुर में 9 से 16 जुलाई व किशनगंज में 9 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा।इन जिलों के डीएम ने अपने-अपने स्तर से स्तर से लिया है और नागरिकों से अपील की है कि वो लॉकडाउन के निर्देशों का पालन करें. विभिन्न जिलों के लिए अलग-अलग निर्देश भी जारी किए गए हैं इसके अनुसार कुछ गाइडलाइन हैं जो फॉलो किया जाना अनिवार्य होगा. आइये हम विभिन्न जिलों के लिए जारी दिशा निर्देशों के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़े:बिहार में कोरोना वायरस में 16 लोगों की मौत,कुल संक्रमण बढ़कर 3185

पटना -इस दौरान दूध, दवा, किराना, पशु चार के दुकान के साथ गाड़ी बनाने वाला गैराज खुला रहेगा. सब्जी, फल, मछली, मीट की दुकान सुबह 6 बजे से 10 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक ही खुले रहेंगे, सभी तरह की दुकान, मॉल, शॉपिंग मॉल आदि बंद रहेंगे.

मुजफ्फरपुर -जिले में 10 जुलाई से लॉकडाउन शुरू होगा और शनिवार और रविवार को संपूर्ण व्यावसायिक गतिविधि पूरी तरह बंद रहेगी. सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक व्यापारी और व्यवसायिक गतिविधियां चल सकेगी.

भागलपुर -9 जुलाई से सात दिनों (16 जुलाई) के लिए लगाए गए लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं और सरकारी कार्यालयों को छोड़ सभी गतिविधियों पर रोक रहेगी. इस बात की जानकारी डीएम प्रणव कुमार ने दी.

नवादा-नवादा में 72 घंटे का लॉकडाउन  10 से 12 जुलाई के बीच लागू रहेगा. इस दौरान जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी. जिला मुख्यालय, नगर पंचायत एवं ब्लॉक के बाजार पूर्णतः बंद रहेंगे. नवादा जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने इसका आदेश जारी किया.

पूर्वी चंपारण -पूर्वी चम्पारण जिले में शाम छह बजे से सुबह सात बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. शाम छह बजे तक ही दुकानें खोलने का निर्देश दिया गया है. रविवार को सभी दुकानें बंद रहेंगी. दुकानों पर सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य होगा.  डीएम शीर्षत अशोक कपिल ने ये आदेश जारी किया.

पूर्णिया -नगर निगम के 46 वार्डों में 10 से 16 जुलाई तक सशर्त लॉकडाउन रहेगा. जिलाधिकारी राहुल कुमार ने देर रात इस संबंध में आदेश जारी किया है. लॉकडाउन में मालवाहक वाहन, बस, एम्बुलेंस, आवश्यक व आपातकालीन एवं सरकारी सेवाओं से संबंधित वाहनों के अतिरिक्त अन्य निजी वाहन (टेम्पू व ई रिक्शा) के परिचालन पर रोक रहेगी.

बक्सर -बक्सर जिले में भी 10 से 12 जुलाई तक लॉकडाउन प्रभावी किया गया है. जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि जिले में 10, 11 और 12 जुलाई को  कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान आवश्यक सामग्रियों की दुकानों को छोड़कर सबकुछ पूरी तरह से बंद रहेगा.

किशनगंज-जिले में मंगलवार, 7 जुलाई से 72 घंटे के लिए लॉकडाउन लागू है. सुबह सात बजे से यह लॉकडाउन प्रभावी रहेगा. डीएम आदित्य प्रकाश ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है. हालांकि इसकी अवधि गुरुवार शाम में खत्म हो जाएगी, लेकिन डीएम आगे के लिए भी कोई फैसला ले सकते हैं.


About The Author

Related posts

Leave a Reply