होम गार्ड भर्ती नियम में बदलाव, 8वी की जगह 12वीं पास

बिहार सरकार ने होमगार्ड में होने वाली भर्ती के नियम को बदल दिया है। जिसमें 8वीं  की जगह 12वी पास अभ्यार्थी  ही आवेदन कर सकते हैं। योग्यता के अलाव  इसके चयन प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया हैं। अब अभ्यार्थी को फिजिकल टेस्ट में दौड़, लांन्ग जप ,हाई जप,जैसी प्रक्रिय़ा से गुजरनी पड़ेगी। होमगार्ड भर्ती के लिए जिला स्तर पर डीएम के नेतृत्व में तीन सदस्य समिति बनाई गई हैं जो  टेस्ट के आधार पर जवानों का चयन करेगी।

नये साल 2020 से इस नियमों को पालन करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं।बताया जा रहा हैं कि नये साल के शुरु आती महिनों में लगभह 8 हजार पर पदों  भर्ती करने की संभावना हैं। भर्ती के बाद सभी होमगार्ड जवानों को बटालियन में रखा जाएगा और ट्रेनिंग दिया जायगा।

बिहार में होमगार्ड भर्ती के नियमों में  बदलाव  तो ठीक हैं लकिन अभी भी चयनितअभ्यर्थी  काफी लम्बे समय से नियुक्ति  की इंतजार कर रहे हैं। ऐसा ही मामला  जिला भागलपुर की हैं जो आठ साल से बहाली प्रक्रिया लंबित हैं। चयनित अभ्य़ार्थी नियुक्ति नहीं होने से परेशान है। बहाली के लिए अभ्यार्थी कई बार डीएम को पत्र लिखकर और मुलाकात कर कार्रवाई की मांग की थी। यहीं नहीं पटना में भी अभ्यर्थिीयों ने सरकार तक बात पहुंचाने  के लिए धरना व अनशन किया था। ऐसी स्थिती में  सरकार को जल्द से जल्द लंबित अभ्यार्थियों की नियुक्ति पत्र पर विचार करना चाहिय।

About The Author

Related posts

Leave a Reply