नीट (NEET) और जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam)आयोजन को लेकर HRD ने गठित की एक समीक्षा पैनल

कोरोना महामारी संक्रमण के चलते किसी एग्जाम का आयोजन कराना किसी खतरे से कम नहीं हैं।इसी खतरे को देखते हुए आज मानव संसाधन विकास मंत्रालय , HRD ने (NEET) और जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) कराने के लिए एक समीक्षा आयोग का गठन किया हैं जो एग्जाम कराने और न कराने की रिपोर्ट HRD को सौंपेगी की ये परीक्षा जूलाई में आयोजित की जानी हैं।इन परीक्षा में देशभर से करीब 25 लाख स्टूडेंटस हिस्सा लेगे।

जेईई और नीट एग्जाम को लेकर स्टुडेंटस और पेरेंटस की लगातार हो रही मांग को ध्यान में रखकर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक कमेटी का गठन किया है जो हालात की समीक्षा करेंगी।इस समीक्षा कमेटी में जो हालात की समीक्षा करेगी. इस कमेटी में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारियों समेत अन्य विशेषज्ञ होंगे जो समीक्षा के बाद कल यानी 3 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे.

दरअसल, सीबीएसई बोर्ड ने जुलाई में होने वाली दसवीं और बारहवीं की लंबित परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला ले लिया था. उसी के बाद से ये मांग की जा रही थी कि नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं भी रद्द कर देनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और ऐसी स्थिति में परीक्षाएं आयोजित करना सही नहीं होगा.

ये हैं परीक्षा तिथियां
जेईई मेन एग्जाम : 19 से 23 जुलाई
नीट : 26 जुलाई


About The Author

Related posts

Leave a Reply