महबुबा मुफ्ती के बिगड़े बोल, धारा 370 को लेकर कह दी ऐसी बात

mehbooba


जयपुर। कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के दो प्रमुख दल पीडीपी और एनसी के नेताओं को घर में नजरबंद कर रखा था। नेशनल कांफ्रेस के नेता फारुक अबदुल्ला व उनके बेटे उमर अबदुल्ला की रिहाई कुछ महिने पहले कर दी गई थी लेकिन पीडीपी के नेता महबुबा मुफ्ती कि रिहाई बस कुछ दिन पहले हीं हुई है।

Article 370 restore करने की जिद्द पर अड़ी हैं महबुबा

रिहाई के बाद महबबुबा ने आग उगला शुरू कर दी है और धारा 370 की जिद्द पर अड़ी हई है।लेकिन केंद्र की मोदी सरकार इस धारा को लेकर प्रतिबद्ध है और इसे किसी हाल में वापस नहीं लेगी। कश्मीर में अमन चैन बहाल हो इसके लिए पुर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को एलजी बनाकर भेजा है। इससे यह साफ प्रतीत होता है की केंद्र सरकार का मुड़ कुछ और हीं है।

लंबे समय तक मीडिया से दूर रहने वालीं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई मुद्दों पर खुलकर बात की। इस दौरान महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हम अनुच्छेद 370 वापस लेकर रहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि जब तक ऐसा नहीं हो जाता, वो कोई भी चुनाव नहीं लड़ेंगी। इसके साथ ही महबूबा मुफ्ती ने तिरंगे को लेकर बड़ी बात बोली जिस पर विवाद होना तय है।

जम्मू-कश्मीर के अलावा दूसरा कोई झंडा नहीं उठाऊंगी

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महबूबा मुफ्ती ने ऐलान किया कि मैं जम्मू-कश्मीर के अलावा दूसरा कोई झंडा नहीं उठाऊंगी। यानी उन्होंने फिर से एक देश दो झंडे वाली सियासत को आगे करते हुए तिरंगा हाथ में लेने से इनकार कर दिया है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा, “जिस वक्त हमारा ये झंडा वापस आएगा, हम उस (तिरंगा) झंडे को भी उठा लेंगे। मगर जब तक हमारा अपना झंडा, जिसे डाकुओं ने डाके में ले लिया है, तब तक हम किसी और झंडे को हाथ में नहीं उठाएंगे। वो झंडा हमारे आईन का हिस्सा है, हमारा झंडा तो ये है। उस झंडे से हमारा रिश्ता इस झंडे ने बनाया है।”

मुफ्ती बोलीं – नहीं लड़ूंगी चुनाव

इसके साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में महबूबा ने कहा कि आज बिहार में वोट बैंक के लिए पीएम मोदी को अनुच्छेद 370 का सहारा लेना पड़ रहा है। हम आर्थिक स्तर पर बांग्लादेश से पीछे चले गए हैं। जब वे चीजों पर विफल होते हैं तो वे कश्मीर और 370 जैसे मुद्दों को उठाते हैं। वास्तविक मुद्दे पर बात नहीं करना चाहते हैं। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जब तक वह (केंद्र सरकार) हमारे हक (370) को वापस नहीं करते हैं, तब तक मुझे कोई भी चुनाव लड़ने में दिलचस्पी नहीं है।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर में 370 को बहाल करने तक मेरा संघर्ष खत्म नहीं होगा। मेरा संघर्ष कश्मीर समस्या के समाधान के लिए होगा। महबूबा ने कहा कि बीजेपी ने बाबरी मस्जिद के आसपास ऐसा माहौल बनाया मानो वह कभी मौजूद ही न हो।

लद्दाख पर भी बोलीं महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि चीन ने लद्दाख में 1000 वर्ग किमी से अधिक जमीन पर कब्जा कर लिया। चीन ने 370 को हटाने और भारत द्वारा किए गए परिवर्तनों पर खुलकर आपत्ति जताई है। वे इस बात से कभी इनकार नहीं कर सकते कि जम्मू-कश्मीर कभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतना प्रसिद्ध नहीं था, जितना अब है।

मोहसिन रजा बोले- पाकिस्तान चली जाएं

इस बीच कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का विरोध करने वाली महबूबा मुफ्ती को उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने सलाह दी है। मोहसिन रजा ने कहा है कि महबूबा मुफ्ती पाकिस्तान चली जाएं।

About The Author

Related posts

Leave a Reply