पिछले 24-25 घंटों से लगातार रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण उत्तरी बिहार के कई शहरों तथा जिलों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गई है

इसलिए 24- 25 घंटों से लगातार रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण उत्तरी बिहार के कई शहरों तथा जिलों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गई है।

उत्तरी बिहार के मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी समेत कई शहरों में 24- 25 घंटों के बारिश के कारण  यातायात व्यवस्था अस्त-व्यस्त बना हुआ है। कई शहरों तथा कस्बों में बाढ़ के जैसी माहौल उत्पन्न हो गई है। नदियों का जलस्तर  भी बढ़ गया है।  अगर किसी विशेष शहर की बात की जाए  तो  दरभंगा में अभी सबसे ज्यादा स्थिति खराब है। दरभंगा के कई घरों में   कई स्कूलों में तथा कई कार्यालयों में पानी घुस चुका है।

वहीं मुजफ्फरपुर की अगर बात की जाए तो हर गली में, हर मोहल्ले में सड़कों पर पानी का जमाव हो चुका है।  और यह सारे जलजमाव नाली के सही व्यवस्था ना होने के कारण हुआ है। इस साल या इस मौसम की पहली बारिश के ने हीं उत्तरी बिहार के कई शहरों के नगर प्रशासन एवं नगर निगम के दावो का पोल खोल के रख दिया है। जिसमें वे बड़े-बड़े दावे करते हैं कि  नगर में  जल निकासी की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है।

हल्की सी बारिश हो जाने के कारण  दिनभर बिजली आती-जाती रहती है। इससे भी काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकी बाढ या बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने का कोई भी स्थाई हल नगर प्रशासन या नगर निगम द्वारा नहीं निकाला गया है।

बारिश जिस गति से हो रही है अगर एक-दो दिन तक और होती रहे तो यह काफी हद तक संभव है कि बाढ आए और उतरी बिहार के कई सारे गांव, शहर तथा कस्बे बर्बाद हो सकते हैं। इसलिए इन सारी परिस्थितियों से बचने के लिए सरकार को इसका पहले से ही बचाव कार्य का उपाय करके रखना चाहिऍ।

About The Author

Related posts

Leave a Reply