राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने लंबित भर्तियां समय पर पूरा करने और प्रक्रियाधीन भर्तियों में जल्द पोस्टिंग देने के दिए निर्देश

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस वैश्विक महामारी कोरोना में अधिकारियों और वीसी के जरिये बैठक कर समीक्षा किया और कहा कि लंबित भर्तियां समय पर पूरा करने और प्रक्रियाधीन भर्तियों में जल्द पोस्टिंग देने के निर्देश देने की बात कही हैं। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार वह हरसंभव प्रयास करेगी जिससे भर्तियां समय पर पूरी हों और अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए इंतजार न करना पड़े. सीएम ने कहा कि अलग अलग अदालतों में जो भर्तियां लंबित हैं उनमें प्रभावी पैरवी कर ऐसे प्रयास करें जिससे भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू हो सके.



सीएम गहलोत ने कहा कि भर्तियों के न्यायिक वादों में उलझने के कारण अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए इंतजार करना पड़ता है. इसका उनके मनोबल पर विपरीत असर पड़ता है. सीएम ने कहा कि कि राज्य सरकार ऐसे प्रयास कर रही है कि आरपीएससी और राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड कैलेंडर के अनुरूप भर्तियां कराना सुनिश्चित करें. कोविड-19 के कारण यह काम प्रभावित हुआ है, लेकिन हम इसे जल्द से जल्द सुचारू करेंगे.

यह भी पढ़े:राजस्थान में कोरोना बढ़ने की गति तेज,एक दिन में 206 नए मिले पाँजिटिव केस

और पढ़े:राजस्थान के जयपुर जिला जेल में 116 कैदी कोरोना पाँजिटिव पाये जाने पर प्रदेश के सभी जेलों में मचा हड़कंप

सीएम ने कहा कि कई बार सेवा नियमों की अड़चनों के कारण भी भर्तियां अटक जाती हैं. इन अड़चनों को दूर करने के लिए आवश्यक हो तो सेवा नियमों में भी संशोधन किया जाए. सीएम ने निर्देश दिए कि भर्तियों में पहली पोस्टिंग मेरिट और काउंसलिंग के आधार पर ही दी जाए ताकि किसी प्रकार की शिकायत नहीं रहे. मुख्यमंत्री ने शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कृषि, कार्मिक सहित अन्य विभागों में प्रक्रियाधीन भर्तियों की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि सभी भर्तियों को टाइम बाउंड फ्रेम में पूरा किया जाए. जिन भर्तियों में परिणाम जारी हो चुके हैं उनमें जल्द नियुक्तियां दी जाएं..

जल्द नियुक्ति का आश्वासन
राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत और  राजस्थान लोक सेवा आयोग के सचिव आशीष गुप्ता ने आश्वस्त किया कि जिन भर्तियों में प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उनमें नियुक्ति के लिए जल्द से जल्द अभ्यर्थियों की सूची विभागों को भिजवाई जाएगी. अन्य भर्तियों को भी समय पर पूरा करने का प्रयास किया जाएगा.

About The Author

Related posts

Leave a Reply