कोरोना वायरस महामारी में घर से निकलन पर इन 10 बातों की बांधे गांठ

कोरोना वायरस महामारी में घर से निकलन पर इन 10 बातों की बांधे गांठ

लाँकडाउन में देश की हर गतिविधियां बंद हो गई हैं जिसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा हैं महंगाई और बेरोजगारी इसी का परिणाम हैं।महंगाई और बेरोजगारी को कम करने के लिए केंद्र सरकार और अर्थ विशेषज्ञों के सलाह मशिवरा के बाद लाँकडाउन को धीरे-धीरे खत्म करने का विचार किया हैं।इसी वजह से अर्थव्यवस्था के प्रत्येक क्षेत्रों में ढ़ील के साथ सभी चींजों को खोलने का आदेश लांकडाउन 4.0 में लिया।इस आदेश के तहत दुकानों,सैलूनऔर शाँपिंग कांप्म्लेक्स अब खुलने लगे हैं।लेकिन अब दुकानदारों और ग्राहकों दोनों की तरफ से विशेष सावधानी बरती जा रही हैं।घर से बाहर निकलते समय एक बात का विशषे ध्यान देने की जरुरत हैं कि अब भी कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा वैसा ही बना हुआ हैं।यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं तो इन 10 बातों का गांठ बांध ले।

कोरोना वायरस संक्रमण से सावधान ना करें नजरअंदाज

देश और पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बढचा जा रहा हैं।वैज्ञानिकों ने अबतक इसकी न तो कोई दवा बनाई हैं न ही कोई वैक्सीन।लाँकडाउन हटाने का फैसला गिरती अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखकर लिया गया हैं। इसलिए घर से बाहर निकलते समय ये बात अपने दिमाग में रखें कि कोरोना वायरस आपके आस-पास भी हो सकता है और आपको बहुत सावधानी से बाहर रहना है.

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क जरूर पहनें
वैसे तो मास्क पहनना कई जगह अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन आपको अपना ख्याल खुद रखने की जरूरत है. हो सकता है आपको बाहर कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाए जिसने मास्क ना पहना हो. ये भी हो सकता है कि आप कहीं ऐसी जगह फंस जाएं जहां सोशल डिस्टेंसिंग ना हो पा रही हो. इसलिए बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें.

सिर्फ घूमने के लिए शॉपिंग करने ना जाएं

लॉकडाउन में रहकर भले ही आप बोर हो गए हो लेकिन इस छूट को घूमने का जरिया ना बनाएं. याद रखें कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और यह एक से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है. लोगों से अपना संपर्क कम से कम रखें और जरूरत का सामान खरीद कर जितनी जल्दी हो सके घर आ जाएं.

उंगलियों का कम से कम इस्तेमाल करें

लिफ्ट के बटन या दरवाजों को खोलते समय कोहनी या पैरों का इस्तेमाल करें. आप हाथों की कलाई या कोहनी से भी स्विच को ऑन-ऑफ कर सकते हैं. अच्छा होगा कि अपने साथ कोई टिश्यू लेकर चलें और इस्तेमाल करने के बाद उसे डस्टबिन में फेंक दें. अगर आप दरवाजों या लिफ्ट के लिए किसी कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं तो घर में आते ही उसे तुरंत धोएं.

किसी ग्रॉसरी स्टोर पर जाना हो या वॉक पर, लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखें. अगर आपको लगता है कि आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच पर्याप्त दूरी नहीं है तो आप थोड़ा पीछे हट जाएं या फिर दूसरे व्यक्ति से थोड़ा आगे जाने को कहें. बाहरी लोगों के अलावा दोस्तों और जान-पहचान के लोगों के साथ भी सोशल डिस्टेंसिंग रखें.

फोन पर दें ध्यान

बाहर आते-जाते समय अपने फोन पर ध्यान दें और इसे किसी भी गंदी सतह पर ना छोड़ें. जरूरत पड़ने पर इसे अपने पॉकेट में डालें. अगर आप अपना फोन किसी सतह पर नहीं रखते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आपको किसी सतह पर फोन रखने की जरूरत पड़ती भी है तो इसे किसी टिश्यू पेपर पर रखें.

नैपकिन, डिसइन्फेक्टिंग वाइप्स और टिश्यू रखें

अपने पर्स में नैपकिन, डिसइन्फेक्टिंग वाइप्स और टिश्यू  पेपर जरूर रखें, आपको कभी भी इनकी जरूरत पड़ सकती है. किसी दरवाजे के हैंडल या सतह को छूने में ये काम आ सकते हैं. अगर अपने पास किसी व्यक्ति को छींकते देखते हैं उस सतह का इस्तेमाल करने में भी आपके पास रखे टिश्यू पेपर काम आएंगे.


कैश का कम से कम इस्तेमाल करें

कोरोना वायरस एक-दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है, इसलिए रुपयों के लेने-देने से बचें. इस समय जितना हो सके ऑनलाइन पेमेंट करें. इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम रहेगा.

घर पहुंचते ही हाथ धोएं

बाहर निकलते समय अपने साथ सेनेटाइजर जरूर रखें और समय-समय पर अपना हाथ साफ करते रहें. घर वापस आने के बाद साबुन से अच्छी तरह 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोएं. उंगुलियों के बीच और कलाई की भी सफाई भी अच्छे से करें.

#coronavirus #coronavirusinindia


About The Author

Related posts

Leave a Reply