झारखंड में कांग्रेस की युवा महिला नेता अंबा प्रसाद के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

झारखंड में झामुमो के नेता हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार का गठन होने वाला है। वह 29 दिसम्बर को शपथ लेकर दूसरी बार झारखंड के सीएम बन जाएंगे। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में झामुमो-कांग्रेस-राजद के महागठबंधन ने बहुमत हासिल किया है। इन चुनावों में झामुमो ने 30, कांग्रेस ने 16 और राजद ने एक सीट पर जीत हासिल की।
इसमें कांग्रेस की एक युवा महिला नेता ने रिकॉर्ड बनाया है। यहां के हजारीबाग के बडक़ागांव विधानसभा सीट से कांग्रेस की 28 वर्षीय महिला उम्मीदवार अंबा प्रसाद ने चुनाव जीत कर नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया है। पहली बार विधानसभा चुनाव लडऩे वाली अंबा प्रसाद ने झारखंड चुनाव 2019 में सबसे कम उम्र की विधायक बनने का इतिहास भी रचा है। अंबा प्रसाद ने आजसू के रोशनलाल चौधरी को 30,140 मतों से शिकस्त दी। वह झारखंड विधानसभा चुनाव में एकमात्र ऐसी उम्मीदवार थी जो अविवाहित थी। इसके साथ ही बडक़ागांव विधानसभा एक बार फिर से अंबा प्रसाद के परिवार के पास ही रही। इस सीट पर 2009 में अंबा प्रसाद के पिता योगेंद्र साहू ने और 2014 में मां निर्मला देवी ने जीत हासिल थी।
केवल 27 साल की उम्र में विधायक बनी अंबा प्रसाद ने इस सीट पर कांग्रेस को जीत की हैट्रिक का तोहफा दिया। कांग्रेस प्रत्याशी अंबा प्रसाद को 93,295 और रोशनलाल चौधरी को 63,116 वोट हासिल हुए।

About The Author

Related posts

Leave a Reply