कच्चा आम केवल स्वाद नहीं बढ़ाता, इन बीमारियों में है रामबाण

गर्मियों के मौसम में फलों की बात हो और आम का (Mango) जिक्र ना हो यह कैसे संभव है. गर्मियों के मौसम में फलों का जूस पीना सभी को पसंद है. फलों में जूस की बात करें तो सबकी पहली पसंद आम का रस है. हर घर में आम का रस गर्मियों में ना बने तो गर्मी ही फीकी पड़ जाए. इसके साथ ही कच्चा आम भी खाना लोगों को बहुत पसंद आता है. कच्चे आम की चटनी और कच्चे आम का पना बनाकर खाना भी बहुत से लोग पसंद करते हैं. कच्चे आम में ऐसे कई गुण मौजूदहैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं और कई बीमारियों को ठीक करते हैं. आइए कच्चे आम के अनगिनत फायदों के बारे में जानते हैं –

गर्मी में लू से बचाव

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए कच्चे आम का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इससे शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है. रोजाना आम का पना पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है.


डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को कच्चे आम का सेवन विशेषकर करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में शुगर का लेवल संतुलित होता है इसके अलावा कच्चे आम को खाने से आयरन की कमी भी दूर होती है, क्योंकि इसमें विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में होता है. महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी अधिक होती है, इसलिए उन्हें कच्चे आम का सेवन जरूर करना चाहिए. विटामिन सी का मुख्य स्रोत होने के कारण आयरन शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है.

पेट की बीमारियों का इलाज

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, कच्चा आम पेट संबंधित रोगों को दूर करने में भी सहायक होता है. इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है और आंतें भी मजबूत होती हैं. जिन्हें अक्सर अपच और कब्ज जैसी समस्याएं रहती हैं. उनके लिए भी कच्चा आम काफी लाभदायक है. कच्चे आम में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए इसके सेवन से छोटी व बड़ी आंत सुचारू रूप से काम कर पाती है.

डायरिया में लाभकारी

उल्टी दस्त और जी मिचलाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कच्चे आम का सेवन फायदेमंद होता है. कच्चे आम को काले नमक के साथ लगाकर खाने से उल्टी की समस्या नहीं होगी.

वजन कम करने में सहायक

कच्चे आम में पके हुए आम की तुलना कैलोरी बिल्कुल ही कम होती है. इसमें मौजूद भरपूर फाइबर शरीर में भूख को कम करती है. इससे पेट में काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे वजन कम होता है.

रक्त विकार दूर करे

कच्चे आम में विटामिन-सी शरीर से खून को साफ करने में भी मदद करता है. खून में मौजूद बैक्टीरिया दूर होते हैं. खून की सफाई से कई शारीरिक समस्याएं भी ठीक होती हैं. त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे मुहांसे, लाल चकते आदि नहीं होते हैं.

हार्मोन संतुलित रखे

कच्चे आम में विटामिन-ए और विटामिन-ई भी भरपूर होते हैं. ये हार्मोन्स को संतुलित रखते हैं. हार्मोन असंतुलन की समस्या महिलाओं में अधिक होती है, इसलिए महिलाओं को कच्चे आम का सेवन जरूर करना चाहिए.

आंखों के लिए फायदेमंद

जैसा कि पहले भी बता चुके हैं कि कच्चे आम में भरपूर विटामिन-ए होता है, जो आंखों के लिए भी सेहतमंद होता है. कच्चे आम को रोजाना खाने से आंख की रोशनी भी तेज होती है और आंखों का चश्मा भी नहीं लगता है.

About The Author

Related posts

Leave a Reply