तेजस्वी ने कार्यकर्ताओं को विजयी जुलूस निकालने से किया मना, ये है बड़ी वजह

tejaswi_yadav

जयपुर। बिहार चुनाव समाप्त होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जैसे हीं सामने आए राजद-कांग्रेस से लेकर महागठबंधन के सभी घटक दलों में एक उत्साह का माहौल व चेहरे पर खुशी की लालिमा देखी गई, लेकिन ये अभी एग्जिट पोल ही है चुनाव परिणाम तो 10 नवंबर को आना है। इस बीच राजद के मुखिया व महागठबंधन के सीएम के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने अपने कार्यकर्ताओं को संदेश दिया है कि चाहे चुनाव परिणाम जो भी आए लेकिन कई कार्यकर्ता जुलूस व हुड़दंग नहीं करेंगे व सादगी से सबके साथ पेश आएंगाे।

tejaswi_yadav
tejaswi_yadav

ये है जुलूस नहीं निकालने का कारण

उन्होंने आगे कहा की उत्साह जनता को जताने दे सेलिब्रेशन उनको मनाने दें। वहीं तेजस्वी ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जिसमें एक-एक उम्मीदवारों का फीडबैक लेगा व उन्हें जरुरी दिशानिर्देश देगा । तेजस्वी यादव ने एक कुशल प्रशासक की भुमिका निभाते हुए अपने कार्यकर्ताओं को जुलूस नहीं निकालने फरमान दिया है । इसके पीछे तेजस्वी का एक बड़ा सोच काम कर रहा है ।

ये भी पढ़ें-बिहार चुनाव में उपजे विवाद पर पीएम मोदी की ऐसी घोषणा, विरोधियों के उड़े होश

गाजे-बाजे के साथ जुलूस नहीं निकालने के पीछे का कारण ये है कि इसमें हुड़दंग की काफी संभावना रहती है औऱ तेजस्वी अभी शुरूआत से ही कोई रिस्क लेना नहीं चाहते हैं। हुड़दंग होने से कानून व्यवस्था खराब सकती है जिसका आरोप एनडीए के नेता महागंठबंधन के नेताओं पर लगाते रहते हैं । दूसरा कारण ये है की जुलूस के दौरान जातीय हिंसा भी भड़कने की काफी संभावना रहती है जिससे लोगों में रोष हो सकता है।

तेजस्वी यादव ने आरजेडी के उम्मीदवारों को संदेश भेजा

तेजस्वी यादव ने आरजेडी के उम्मीदवारों को संदेश भेजा है । अपने संदेश में तेजस्वी यादव ने कहा है 10 तारीख को जब नतीजे सामने आएंगे तो राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार बेहद सरलता और सादगी का परिचय दें। तेजस्वी ने कहा है कि नतीजों के बाद उम्मीदवार अपने क्षेत्र में जीत का जुलूस नहीं निकालें। तेजस्वी ने कहा जीत का जश्न जनता मनाएगी। तेजस्वी ने कहा है कि उम्मीदवार नतीजों के दौरान अपने क्षेत्र में रहें और अपना सर्टिफिकेट लेने के बाद ही पटना का रुख करें ।

 

इस दौरान नेताओं को हिदायत दी गई है कि जीत का कोई जुलूस ना निकाला जाए जिससे आम लोगों को असुविधा हो। उम्मीदवारों तक यह संदेश पहुंचाने के लिए 4 लोगों की टीम बनाई गई है जिसमें सुनील सिंह, संजय यादव, श्याम रजक और जगदानन्द सिंह शामिल हैं। इस बीच जीत की उम्मीद में पटना में RJD दफ्तर में साफ-सफाई शुरू हो गई है। आस-पास मरम्मत का काम जोर-शोर से किया जा रहा है ।

जगदानन्द सिंह ने कहा कि जनता जीती है जश्न जनता मनाएगी

इस मामले पर आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह ने कहा कि जनता जीती है जश्न जनता मनाएगी यही संदेश सबको भेजा गया है। उन्होंने कहा कि जब तक प्रमाण पत्र नहीं मिलता कोई उम्मीदवार सेंटर नहीं छोड़ेगा। जगदानंद सिंह ने कहा कि जश्न और उदंडता में फर्क है। बता दें कि 9 नवंबर को तेजस्वी यादव का जन्मदिन भी है। इस पर जगदानंद सिंह ने कहा कि जैसे पहले जन्मदिन मनाया जाता था, वैसे ही इस बार भी मनाया जाएगा। कोई अतिरिक्त जश्न नहीं होगा ।

ये भी पढ़ें-Bihar Election के पहले चरण में 54 फिसदी मतदान, कोरोना को लेकर थी ऐसी तैयारी

जगदानंद सिंह ने कहा कि हमारे आस्था के प्रतीक लालू यादव को बेल नहीं मिली, क्योंकि कुछ लोग नहीं चाहते हैं कि शपथ ग्रहण के समय लालू जी मौजूद रहें। जब वो जेल से बाहर आएंगे तब हमारी होली और दिवाली मनेगी। बता दें कि तकरीबन हर बड़े एग्जिट पोल में बिहार में बड़े महागठबंधन की बड़ी जीत का अनुमान जताया गया है।

बिहार में एनडीए को 69 से 91 सीटें मिल सकती हैं

आजतक एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में एनडीए को 69 से 91 सीटें मिल सकती हैं। जबकि महागठबंधन को 139-161 को सीटें मिल सकती हैं । चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं। वहीं अन्य को 06-10 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। यही नहीं मुख्यमंत्री के तौर पर भी तेजस्वी बिहार के लोगों की पहली पसंद बताए जा रहे हैं ।

About The Author

Related posts

Leave a Reply