सर्दी में शरीर को फिट रखने के लिए,इस 5 चीजों का करे उपयोग

Include these things in the food for immunity strong

सर्दी के मौसम में कई तरह के इंफेक्सन फैलने के चांस ज्याजा हो जाते हैं।क्योंकि ठंड के मौसम में वातावरण में नमी के कारण बेक्टीरिया को पोषण मिलना आशान हो जाता हैं जिसके कारण ज्यादा समय तक वातावरण में रहकर  इंफेक्सन फैलाते रहते हैं।  ठंड के मौसम में लोग फ्लू, इंफेक्शन, खांसी और ज़ुकाम जैसी बीमारियां के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अपने शरीर को गर्म और इंफेक्शन से दूर रखना एक चुनौती बन जाता है।  // // // 0){var regexp = /pwtv=(.*?)(&|$)/g; var matches = regexp.exec(purl);if(matches.length >= 2 && matches[1].length > 0){ profileVersionId = ‘/’+matches[1];}}var wtads = document.createElement(‘script’);wtads.async = true;wtads.type = ‘text/javascript’;wtads.src = url+profileVersionId+’/pwt.js’;var node = document.getElementsByTagName(‘script’)[0];node.parentNode.insertBefore(wtads, node);})();
// ]]>//

हम बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपका शरीर  गर्म ,फ्लू और इंफेक्शन  नही होगा।

और पढे़:प्रोटीन भी हैं, कैंसर का एक कारण

आवला:

आंवला हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता। इसके नियमित उपयोग से लिवर, डाइजेशन , स्किन और बालों  के लिए वरदान होता हैं क्योंकि इसमें भरपुर मात्रा में विटामिन -सी होता हैं।आंवला एसिडिटी, ब्लड शुगर लेवेल और कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल को कम करने के अलावा  सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में भी कारगर है।

शहद: ये भी पढ़े:पश्चिमी चंपारण जिले में तांत्रिक ने महिला के साथ किया दुष्कर्म का प्रयास

सर्दी में शरीर को गर्म रखने और इम्युनिटी सिस्टम को बनाये रखने में शहद मदद करता हैं। खांसी ,जुकाम में आराम के लिए शहद काफी लाभदायक साबित होता हैं।    इसका नियमित उयोग करने से शरीर स्वस्थ और तंदुरुसत रहता हैं।

बादाम:

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त बादाम सर्दी के लिए एक बेहतरीन फूड है। दूध या शहद के साथ सर्दी में इसका सेवन बढ़ती ठंड से आपको बचाएगा।

अदरक:

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में  कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बुखार, एसिडिटी, ज़ुकाम और खराब डाइजेशन में भी अदरक वाली चाय को रामबाण इलाज माना जाता है।

संतरा:

संतरा हमारे शरीर के लिए उत्तम औषधि  के रुप में माना जाता हैं । सर्दी में इसका उयोग करने से विटामिन -डी की हुई छती को पुरा करने में  शरीर की मदद करता है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply