मशरुम खाने से मिलते हैं ये 7 फायदे,कम होता हैं वजन

These 7 benefits you get from eating mushrooms, reduce weight

मशरूम का सेवन सेहत के लिए रामबाण हैं. मोटापा कम करने में जुटे लोगों के लिए तो यह किसी जादू से कम नहीं है. इसके सेवन से हाई बीपी तक कंट्रोल होता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम औषधीय गुणों का खजाना है. तभी तो इसके इस्तेमाल से पेट के विकारों से लेकर दिल की बीमारियों, कैंसर तक में फायदा होता है. मशरूम में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं. मशरूम में कॉलिन नामक तत्व होता है जो अच्छी नींद, मांसपेशियों की गतिविधि, सीखने की प्रक्रिया तथा याद्दाश्त के लिए सहायक होता है. यह तत्व तंत्रिका तंत्र तथा वसा के अवशोषण में भी सहायक होता है. से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि भारत में उगने वाले मशरूम की दो सबसे प्रसिद्ध प्रजातियां वाइट बटन मशरूम और इस्टर मशरूम है. मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल से बचाव करता है. यह एक एंटीबायोटिक है जो माइक्रोबियल और फंगल इंफेक्शन को ठीक करता है.

जानिए मशरूम खाने के 7 फायदे

मोटापे से बचाएं
जिन लोगों का लक्ष्य मोटापा कम करना है उन्हें मशरूम का भरपूर सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद लीन प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है.

दिल की बीमारियों से बचाव

मशरूम में कुछ ऐसे एन्जाइम्स और रेशे होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. इसमें हाई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि दिल को स्वस्थ रखते हैं.

बढ़ाए हीमोग्लोबिन का स्तर

इसमें फॉलिक एसिड खूब होता है. इतना फॉलिक एसिड केवल मांसाहारी पदार्थों में होता है. इसका सेवन हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.

पेट की परेशानियों के लिए

मशरूम के सेवन से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में रेशे और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. यह बदहजमी, कब्ज जैसे पेट की परेशानियों में लाभ देते हैं.

मेटाबॉलिज्म में सुधार

विटामिन बी 2 और बी 3 के कारण मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है. मशरूम खाने से इसकी पूर्ति होती है, जिससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

विटामिन डी का अच्छा स्रोत मशरूम हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है. नियमित तौर पर मशरूम का सेवन करने से 20 प्रतिशत विटामिन डी प्राप्त होता है.

About The Author

Related posts

Leave a Reply