बिहार विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलीन,तीन चरणों में डालें जायेंगे वोट,10 नवंबर को जारी होगा परिणाम

Aileen of Bihar Legislative Assembly election dates, votes to be cast in three phases, results to be released on November 10

चुनाव आयोग के मुखिया सूनील आरोड़ा ने आज प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया।तीन चरणों में चुनाव करने की घोषणा करते हुए कहा कि पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को ,दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरें चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा।10 नवंबर को वोटों की गिनती शुरु होगी।मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया की पहले चरण में 71, दूसरे चरण में 94 और तीसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान होगा। पहले फेज में  71 निर्वाचन क्षेत्र, 16 जिले (31 हजार मतदान केंद्र),दूसरे फेज  में 94 निर्वाचन क्षेत्र, 17 जिले (42 हजार मतदान केंद्र) और तीसरे फेज में 78 निर्वाचन  क्षेत्र, 15 जिले (33.5 हजार मतदान केंद्र) होंगे।

चुनाव आयोग ने ये दिये निर्देश

  • बिहार में तीन चरणों में मतदना होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को वोटों की गिनती होनी है।
  • इस बार वर्चुअल चुनाव प्रचार होगा। बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगीः चुनाव आयोग
  • विधानसभा कैंडिडेंट समेत कुल 5 लोग ही डोर टू डोर कैंपेन में शामिल होंगे। 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे
  • सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग। मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। नामांकन ऑनलाइन भी किया जा सकेगा
  • 7 लाख से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर और 46 लाख से ज्यादा मास्क उपलब्ध करवाए जाएंगे
  • बिहार चुनाव में इसबार एक लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे

उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश
उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के साथ जाने की इजाजत होगी. यानी उम्मीदवार अपने साथ सिर्फ 4 लोगों को साथ ले जा सकेगा. इसके अलावा नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाजत होगी.

इसके अलावा पहली बार जमानत राशि ऑनलाइन भरने की सुविधा दी गई है. पब्लिक मीटिंग और रोड शो की अनुमति गृह मंत्रालय और राज्यों के कोरोना पर दिशानिर्देशों के अनुसार मिलेगी. रोड शो में 5-5 गाड़ियों के बीच में आधे घंटे का गैप होना चाहिए.

About The Author

Related posts

Leave a Reply