आज विश्व साइकिल दिवस पर जाने साइकिल चलाने के 5 बड़े फायदें,दिल से हैं गहरा रिश्ता

आज विश्व साइकिल दिवस पर जाने साइकिल चलाने के 5 बड़े फायदें,दिल से हैं गहरा रिश्ता

आज पूरी दुनिया विश्वसाइकिल दिवस मना रही हैं।साइकिल चलाने के कई फायदें हैं।सबसे बड़ा फायदा पर्यावरण को हैं क्योंकि साइकिल से किसी भी प्रकार का कोई धुंआ नहीं निकलने से एयर पालूसन का खतरा नही के बराबर होता हैं।3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाने का मूल उदेश्य था पर्यावरण के प्रति लोगों को जागुरुक करने का क्योंकि परिवहन के अन्य साधनों से पर्यावरण और लोगों की सेहत दोनों को नुकसान होता हैं। इस लिए इन दोनों को बचाने के लिए लोगों को साइकिल के प्रयोग के लिए जागरुक किया गया। साइकिल चलाने से पर्यावरस और सेहत दोनों पर अच्छा असर पड़ता हैं।साइकिल चलाने से दिल की होने वाली 70 प्रतिशत बीमारियों को खत्म करने केअलावा शरीर से मोटापा दुर करने में मदद मिलती हैं।आये जाने साइकिल चलाने के 5 बड़े फायदे।

साइकिल चलाने से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

  • सुबह रोज 15 से 20 मिनट साइकिल चलाने से पेट की चर्बी और मोटापा दुर करने में मदद मिलती हैं।
  • यदि रात को ठीक से नींद नहीं आती हैं तो सुबह नियमित रुप से 15 से 20 मिनट साइकिल जरुर चलाये।
  • सुबह-सुबह साइकिल चलाने से शरीर की फिटनस बरकरार रहता हैं और ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त पूर्ति होती है।इससे त्वचा अच्छी और चमकदार बनती हैं।
  • साइकिल चलाने से कैलोरी बर्न होने से शरीर में उपस्थिति कोलेस्ट्राँल लेवल सही रहता हैं और दिल की बिमारियों का खतरा कम होता हैं।
  • साइकिल चलाने से सेहत के साथ जेब और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है क्योंकि साइकिल, बाइक और कार की तुलना में सस्ती होती है और पेट्रोल, डीजल से होने वाला एयर पॉल्यूशन भी नहीं करती.

About The Author

Related posts

Leave a Reply