शरीर को स्वस्थ और इम्यूनिटी सिस्तटम को बढ़ाने के लिए नींबू पानी का करें प्रयोग,जानिए ये 5 फायदे

नींबू पानी शरीर के लिए राम बाण की तरह असरदार माना जाता हैं क्योंकि इसमें कई तरह का पौषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाये रखने और इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता हैं।यदि खाली पेट नींबू पानी पिया जाये तो पाचनतंत्र ठीक तरीके से काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है. इसके साथ ही सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है.

नींबू में विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं. रोज सुबह नींबू-पानी पीने से कई तरह के लाभ हो सकते हैं. पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है. ज्‍यादातर लोग वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं. आइए जानते हैं खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में.

.

त्वचा में निखार व चेहरे के दाग घब्बे गायब

रोज सूबह नींबू पानी पीने से त्वचा में निखार के साथ चेहरे के दाग धब्बे गायब हो जाते हैं और चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता हैं।

इम्यूनिटी पाँवर बढ़ाने में मदद

नींबू शरीर के इम्यूनिटी पाँवर को बढ़ाने में मदद करता हैं क्योंकि नींबू में विटामिन सी पाया जाता हैं।रोज सूबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

पाचन होता है बेहतर
नींबू पाचन में काफी सहायक साबित होता है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है. वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है.

मिलती है एनर्जी
भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हर दिन लोग एनर्जी से भरपूर बने रहना चाहते हैं. इसके लिए रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है. नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर एनर्जी मिल जाती है और मूड को हल्का बनाया जा सकता है.

वजन कम करने में मिलती है मदद
बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता. जिसके कारण व्यक्ति असमय स्नैक्स जैसे फूड्स नहीं खाता. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

About The Author

Related posts

Leave a Reply