बिना लक्षण वाले मरीजों से बढ़ रहा कोरोना संक्रमणःएसएमएस मेडिकल काँलेज

Corona infection increasing from untreated patients: SMS Medical College

सवाई मान सिंह मेडिकल काँलेज के डाक्टरों ने कहा हैं कि बिना लक्षण वाले मरीज ही कोरोना संक्रमण फैला रहे हैं।कोरोना संक्रमण की चेन न टुटने के लिए चिकित्सा विभाग ने भी बिना लक्षण वाले मरीजों को कारण बता रहा है। विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिन मरीजों में इस महामारी के लक्षण दिखाई नहीं देते, उनसे इसके संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इसका उपाय जन—जागरुकता ही हो सकता है। राज्य में ज्यादा से ज्यादा कोरोना टेस्ट कराया जाये और पता जलने पर तुरंत इलाज कराकर इस महामारी को फैलने से रोका जाये।

और पढ़ेःराजस्थान में कोरोना संक्रमण के 2380 नये केस आने के साथ 21लोगों की मौत

आमजन के सतर्क रहने की अपील

चिकित्सा विभाग ने एक बार फिर आमजन से सतर्क रहने की अपील की है। विभाग के मुताबिक कोरेाना पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोतरी हमारी लापरवाही का परिणाम भी हो सकता है। आमजन से बाहर निकलते समय मास्क लगाने, समूह में ना जाने, बार-बार साबुन या सेनेटाइजर से हाथ साफ करने, कम से कम दो गज की दूरी रखने की अपील की गई है। विभाग के मुताबिक जहां लोगों ने लापरवाही बरती है वहीं पॉजिटिव केसेज में बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ेःसंविदा कर्मियों को जल्द स्थाई करने का निर्णय ले सकती हैं गहलोत सरकार

बिना लक्षण के मरीज हैं सबसे बड़ी चुनौती
कोरोना के बढ़ते केस के बाद अब स्वास्थ्य मंत्री खुद कह रहे हैं कि बिना लक्षण के मरीज आज सबसे बड़ी चुनौती बने हुए हैं। उन्हें पहचानने के लिए केवल जांच ही एकमात्र विकल्प है। ऐसे मरीज अस्पताल तक पहुंचे या जांच कराने के लिए पहुंचे यह आमजन भी सुनिश्चित करें। आम लोगों के जागरूक रहने से ही ऐसे मरीजों की पहचान कर, संक्रमण रोका जा सकता है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply