भारी बारिश को देखते हुए बिहार के पूर्वी चंपारण जिला में लगाई गई धारा 144

मौसम विभाग के द्वारा बिहार के पटना समेत कई सारे जिलों में अगले 48 घंटे में भारी वर्षा की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इन राज्यों में उतरी बिहार के लगभग सारे जिला शामिल है। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण,  सुपौल, भागलपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी,  खगड़िया, पूर्णिया व मधेपुरा, इन सारे जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

दो-तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तर बिहार के कई सारे शहरों में सारे कामकाज ठप पड़ चुके हैं। तथा गांवों में भी लोगों के हालात काफी दयनीय बना हुआ है। कई सारे नदियों में पानी आ जाने की आशंका बनी हुई है। जिससे लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है।  चूँकि पानी बहुत ज्यादा गिर रही है इस वजह से मोतिहारी, पूर्वी चंपारण प्रशासन ने यह फैसला किया है कि जिला के सारे सरकारी तथा गैर सरकारी क्षेत्र के विद्यालय दिनांक 12 जुलाई 2019 व 13 जुलाई 2019 के लिए बंद रहेगा। जारी आदेश में यह कहा गया है कि प्राइवेट कोचिंग संस्थान भी दिनांक 12 एवं 13 को बंद रहेगा।

धारा 144 छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखकर लगाया गया है। छात्रों को स्कूल तथा कोचिंग जाने में हो रही परेशानी को देखते हुए प्रशासन ने यह धारा 144 लगाने का फैसला किया है। जो कि स्वागत योग्य है।

हालांकि इससे पहले भी ज्यादा गर्मी होने के कारण गया समेत बिहार के कई सारे जिलों में धारा 144 लगा दी गई थी। लगभग डेढ़ महीने के छुट्टी के बाद स्कूल फिर से 1 जुलाई से चालू हुआ था। पर मौसम के बिगड़ते हुए मिजाज को देखकर प्रशासन ने यह फैसला किया है कि स्कूल एवं विद्यालय फिर से बंद कर दिय जाए।

इससे पहले दरभंगा में एक दीवार गिरने से एक बच्चे समेत एक बुड्ढी की मौत का मामला सामने आया था। गोपालगंज में भी कई गांव से ऐसे बहुत सारे मामले सामने आए। जिसमें कितने सारे व्यक्ति की मौत हो गई। एहतियातन लिया गया फैसला काफी सराहनीय है।।।।

About The Author

Related posts

Leave a Reply