भीषण ठंड और शीतलहर की चपेट में बिहार, बारिश की आशंका

बिहार (Bihar) में जारी कड़ाके की सर्दी (Winter) के बीच 2 जनवरी को कुछ इलाकों में बारिश (Rain) होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं.पटना. बिहार के लोगों को फिलहाल भीषण ठंड (Cold) और शीतलहर से राहत नहीं मिलने वाली है. सूबे में ठंड से होने वाली परेशानी अगले दो-तीन दिनों तक बनी रहेगी. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक बिहार में न्यूनतम तापमान में पिछले 3 दिनों से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. सोमवार को गया (Gaya) का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.
दो दिनों तक रहेगा कोल्ड वेब का असर

मौसम विभाग के वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि तापमान में गिरावट आने की वजह से बिहार के कुछ जगहों पर कोल्ड वेब ऐसे हालात बने रहेंगे. अगले दो दिनों तक पूरे सूबे में कोल्ड वेब का असर रहेगा जिसकी वजह से ठंड में वृद्धि होगी. हालांकि उन्होंने 1 जनवरी से ठंड में थोड़ी सुधार होने की संभावना जताई साथ ही 2 जनवरी को बारिश होने के भी कयास लगाए.

कुछ इलाकों में बारिश की भी संभावना

आनंद शंकर ने बताया कि झारखंड से सटे इलाकों में हल्की वर्षा होने की संभावना जताई जा रही है लेकिन पटना में वर्षा की संभावना नहीं है. हवा रहने की वजह से ठंड बनी रहेगी ऐसे में अगले तीन दिनों तक पूरे शहर में ठंड का असर रहेगा. मौसम वैज्ञानिक ने ठंड के बीच बारिश होने की संभावना की वजह से किसानों को दो दिनों तक रुक-रुक कर सिंचाई करने की सलाह दी है.

रोजाना गिर रहा है पारा

मालूम हो कि पूरे सुबह में ठंड का कहर लगातार जारी है और न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी आंकी जा रही है. ठंड की वजह से बिहार के लगभग सभी जिले बुरी तरह से प्रभावित हैं और बच्चों के स्कूल को भी बंद कर दिया गया है.

About The Author

Related posts

Leave a Reply