राजस्थान के झुंझुंनू जिले की बेटी ने रचा इतिहास,अमेरिका एयरफोर्स में लेफ्टिनेंट पद पर हुई चयनित

Daughter of Jhunjhunu district of Rajasthan created history, selected as lieutenant in US Air Force

राजस्थान का झुंझुंनू जिला अपने आप में एक अलग स्थान रखता हैं जहां की बेटे -बेटियों में अपने राज्य और देश के लिए कुछ करने की ललक देखने को मिलता हैं चाहे देश के लिए सेना में जाकर देश सेवा करना हो या देश के लिए किसी खेल में हिस्सा लेकर देश का नाम रोशन करना हो सभी क्षेत्रों में आगे रहते हैं।इस जिले से सेना में बड़े-बड़े पदों पर चयनित होकर देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।यहां के युवक एवं युवतियों की पहली पसंद सेना में जाकर देश सेवा करना पहली पसंद होता हैं।झुंझुंनू जिले के ही गांव जाखल की रहने वाली बेटी प्रज्ञा शेखावत ने अमेरिका एयरफोर्स में लेफ्टिनेंट के पद पर चयनित हो कर अपने जिले और राज्य का नाम रोशन किया हैं।प्रज्ञा के भाई सुवीर सिंह शेखावत भी अमेरिका एयरफोर्स में कैप्टन पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।दोनों भाई-बहनों की सफलता से न केवल जाखल बल्कि समूचे झुंझुनूं में खुशी ही लहर है।

अमेरिकी एयरफोर्स में प्रज्ञा को सैकंड लेफ्टिनेंट के रूप में 2 दिन पहले 19 सितंबर को ​कमिशन मिला है. कोविड-19 के कारण इस बार अमेरिकी एयरफोर्स की  सैल्यूज सेरेमनी सामान्य रही है. हां, प्रज्ञा के लिये खास बात यह रही कि इस सेरेमेनी में परिवार के अन्य लोगों के साथ उनकी 91 वर्षीय दादी भी शामिल हुईं. इस मौके पर प्रज्ञा ने पहला सैल्यूट अपने भाई को किया।

और पढ़ेःअवैध हथियारों की रोक थाम के लिए जयपुर पुलिस कमिश्नरेट ने शुरु किये ऑपरेशन एक्शन अगेंस्ट गन ‘आग’

गांव से है परिवार का लगाव
अमेरिका में जन्मे और पले बढ़े सुवीर तथा प्रज्ञा का अक्सर अपने गांव आते जाते रहते हैं. पिता दुष्यंत सिंह पहले राजस्थान में नौकरी कर चुके हैं. उन्होंने यहां एमएससी और बीएड करके सिरोही में अध्यापन का कार्य भी किया है. लेकिन बाद में वे शिक्षक की नौकरी छोड़कर अमेरिका चले गये और वहीं सैटल हो गये. वहां उन्होंने इजीनिंयरिंग की डिग्री ली और वर्तमान में बतौर वैज्ञानिक कार्यरत हैं. प्रज्ञा के दादा इन्द्र सिंह जनसंघ से जुड़े रहे हैं. इस दौरान उन्होंने जनसंघ में कई दायित्व निभाये हैं. प्रज्ञा की मां अर्चना कंवर टीचर हैं.

About The Author

Related posts

Leave a Reply