रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए खाए ये 5 चीजें,खुन भी साफ होगा

शीरर में रक्त संचरण ठीक होना अतिआवश्यक हैं रक्त संचरण ठीक नहीं होने की स्थिति में शरीर कई तरह के रोगों से संक्रमित हो जाता हैं।इस लिए रक्त का संचरण ठीक से होना जरुरी हैं।इतना ही नहीं अगर खून में हीमोग्लोबिन की कम मात्र हो जाती हैं तो थकावट जैसी समस्या के साथ इंसान कई तरह की बीमारी की चपेट में आ जाता हैं। जरूरी है कि खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा पर्याप्त बनी रहे. इसके लिए कुछ खास फूड्स का सेवन बहुत जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं कि किन फूड्स को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है.

चुकंदर

चुकंदर हेल्थ के लिए काफी फायदा मंद माना जाता हैं।ये शरीर में खून की मात्रा बढ़ने के साथ -साथ खून को साफ भी करता हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार चुकंदर का सेवन करने वाले लोगों के शरीर में खून और हीमोग्लोबिन की समस्या का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है.

अनार

अनार शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के साथ ही हीमोग्लोबिन की भी मात्रा बढ़ाने में असरकारी माना जाता हैं।

गाजर

गाजर हलवा और सलाद के रुप केसाथ इसका ज्यूस भी पीया जाता हैं इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से काम कर सकती है ।

​संतरा
संतरा विटामिन-सी के प्रमुख स्रोत खाद्य पदार्थों में से एक है. इसे जूस के रूप में या फिर सामान्य तौर से भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. संतरे का नियमित सेवन करने वाले लोगों में हीमोग्लोबिन की समस्या का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है.

​गुड़
गुड़ आयरन का प्रमुख स्रोत माना जाता है और इसकी तासीर गर्म भी होती है. गुड़ का सेवन करने से रक्त संचार में बढ़ोतरी होती है और हीमोग्लोबिन की समस्या को दूर करने में भी काफी मदद मिलती है. 


About The Author

Related posts

Leave a Reply