औषधीय गुणों से युक्त हैं अदरक का पानी ,डायबिटीज से लेकर वजन एवं पिरियड दर्द में हैं फायदेमंद

Ginger water, which has medicinal properties, is beneficial in diabetes to weight and period pain.

अदरक को औषधीय गुणों के लिए जाना जाता हैं क्योंकि इसमें मौजूद जिंजरोल, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, ऐंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।इसी तत्वों की उपयोगिता की वजह से भारतीय लोग अदरक का उपयोग अपने भोजन एवं अन्य औषधीय कार्यों में करते हैं। वहीं जितनी गुणकारी अदरक है उतना ही गुणकारी अदरक का पानी भी है।

पाचन व डायबिटीज में हैं उपयोगी

रोज अदरक का पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनी रहती है। यह पेट में जलन की समस्या को भी दूर करता है।अदरक के पानी में मौजूद जिंक तत्व इंसुलिन बढ़ाते हैं जिससे डायबीटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।अदरक की ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की खासियत फूड क्रेविंग कम करती है। साथ ही यह शरीर की फैट बर्न करने की प्रक्रिया को भी बूस्ट देती है। इसमें कैलरीज भी जीरो होती हैं। ये क्वॉलिटीज लोगों को वजन कम करने में मदद करती हैं।

पिरियड के दर्द की समस्या से दिलाता हैं मुक्ति

एक रिसर्च के मुताबिक, पीरियड के दिनों में रोज अदरक का हल्का गरम पानी पीने पर दर्द, ब्लोटिंग और मरोड़ की समस्या कम हो जाती है। ऐसा अदरक में मौजूद ऐंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण होता है।एक्सर्साइज करने के दौरान मसल्स डैमेज हो सकती हैं। इन्हें रिपेयर करने में अदरक का पानी मदद कर सकता है। रोज इस पानी को पीने पर मसल्स रिपेयर के प्रॉसेस को बूस्ट करने में सहायता मिलती है।

उल्टी जैसा हो या उबकाई आए तो ऐसे में अदरक का पानी पी लें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। मॉर्निंग सिकनेस की स्थिति में भी यह पानी राहत देता है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply