नवजात शिशु को हुआ कोरोना वायरस,दुनिया का पहला केस

दुनिया में पहली बार एक नवजात बच्चे में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है. ये सबसे कम उम्र के बच्चे में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला है. इंग्लैंड का ये नवजात बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित निकला, जबकि इसकी मां को लग रहा था कि उसे न्यूमोनिया हुआ है. जब मां अपने नवजात बच्चे को लेकर हॉस्पिटल पहुंची तो जांच में पता चला कि बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित है. अब मां और बच्चे का अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है.

और पढ़े:कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अगले 30 दिन अहम :शीर्ष वैज्ञानिक

द सन कि रिपोर्ट के मुताबिक, नवजात बच्चे के हॉस्पिटल में पहुंचने के कुछ मिनट बाद ही पता चला कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित है. अब डॉक्टर इस बात का पता लगा रहे हैं कि नवजात बच्चा पैदा होने के दौरान संक्रमण का शिकार बना या वो मां के गर्भ में भी संक्रमित हो चुका था. बच्चे को हॉस्पिटल में ही रखा गया है, जबकि मां को एक दूसरे स्पेशलिस्ट इंफेक्शंस वाले हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है.

मां और बच्चे की देखभाल करने वाले स्टॉफ को भी सेल्फ आइसोलेट रहने की सलाह दी गई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ये पता लगाने में लगे हुए हैं कि किन परिस्थितियों में संक्रमण हुआ.

रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्स्टीट्रीशियन्स एंड गाइनोकोलोजिस्ट की तरफ से सलाह दी गई है कि बच्चे को मां से अलग नहीं किया जाए. संक्रमण की हालत में भी बच्चे को उसकी मां का दूध मिलना जरूरी है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से कहा जा रहा है कि बच्चा और मां कम से कम रिस्क में हैं. उनमें वायरस के लक्षण हल्के दिखे हैं.

About The Author

Related posts

Leave a Reply