जापान में तेजी से बढ़ रहे कोरोना पाँजिटिव,आपातकाल की हो सकती हैं घोषणा: प्रधानमंत्री शिंजो आबे

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे टोक्यो और अन्य प्रमुख शहरों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं. वहीं पीएम आबे मंगलवार को राष्‍ट्र को संबोधित भी करेंगे. ‘क्‍योदो न्‍यूज एजेंसी’ के हवाले से कहा गया है  आपातकाल बुधवार से लागू हो सकता है. वहीं यह भी कहा गया है कि इमरजेंसी की स्थिति 6 महीने तक रह सकती है.


सरकारी सूत्रों की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गई. समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ की रिपोर्ट के मुताबिक टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके और जापान मेडिकल एसोसिएशन द्वारा अपील की गई थी, वहीं देश में कोविड-19 के मामलों में हुई वृद्धि के बाद आबे पर यह घोषणा करने का दबाव बढ़ गया है. युरिको कोइके ने कुछ समय पहले संकेत दिया था कि वह इमरजेंसी की घोषणा का समर्थन करेंगे. जापान सरकार के शीर्ष प्रवक्ता योशीहाइड सुगा ने सोमवार को कहा कि हालांकि अभी निर्णय होना बाकी है.

और पढ़े:कोरोना पाँजिटिव गर्भवती महिला ने दिया स्वस्थ बच्चे को जन्म,पति इसी अस्पताल में डांक्टर

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे टोक्यो और अन्य प्रमुख शहरों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं. वहीं पीएम आबे मंगलवार को राष्‍ट्र को संबोधित भी करेंगे. ‘क्‍योदो न्‍यूज एजेंसी’ के हवाले से कहा गया है  आपातकाल बुधवार से लागू हो सकता है. वहीं यह भी कहा गया है कि इमरजेंसी की स्थिति 6 महीने तक रह सक

हीं देश में सरकारी विशेषज्ञों के एक पैनल ने हाल ही में यह चेतावनी जारी की थी कि अगर कोरोनो वायरस के मामले इसी तरह बढ़ते रहे तो जापान की स्वास्थ्य प्रणाली पर इसका प्रभाव पड़ेगा और यह ध्वस्त हो सकती है. आशंका जताई गई है कि अस्‍पतालों में बेड की कमी हो सकती है. ऐसे मेंं हालात को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय इनका प्रबंध कर रहा है. वहीं इस स्थिति में आपातकाल की घोषणा करने के लिए आबे को एक सलाहकार पैनल से सलाह लेनी होगी. गौरतलब है कि जापान में अभी तक कोरोना के 3,531 मामले सामने आए हैं. वहीं इससे अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है.

इससे पहले टोक्यो समेत अन्य गवर्नर ने पहले नागरिकों को सप्ताहांत पर घर पर रहने, भीड़ और शाम की सैर से बचने और घर से काम करने के लिए कहा था. इसका कुछ प्रभाव हुआ था. वहीं आपातकाल की स्थिति के तहत व्यवसायों को प्रतिबंधित करना मंदी से बचने के लिए पहले से ही संघर्ष कर रही अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा झटका होगा. ऐसे में सरकार इस सप्ताह कई अरब डॉलर का प्रोत्साहन पैकेज लाने की तैयारी कर रही है.

About The Author

Related posts

Leave a Reply