शरीर में कैंसर फैलने से पहले बताये गा, ये ब्लड टेस्ट

कैंसर ऐसी लाइलाज बीमारी है, जिसका पता अक्सर मौत के करीब आने पर ही चलता है। जब तक इस बीमारी का पता लगता है, तब तक कैंसर अपनी जड़ें पूरी तरह फैला चुका होता है, जिसे काबू करना फिर मेडिकल साइंस के वश में भी नहीं। वैज्ञानिक कैंसर की बीमारी का समय से पहले पता लगाने के लिए लगातार शोध कर रहे हैं। आज हम आपको एक नई रिसर्च के बारे में बताते हैं, जो कि कैंसर को शरीर में फैलने से पहले ही पता लगाती है। हालांकि, कई मामलों में कैंसर की बीमारी का पता डॉक्टर पहले ही लगा लेते हैं और मरीज बच जाता है।

एक प्रकार का ब्लड टेस्ट शरीर में कैंसर के लक्षण न दिखने पर भी इसे डिटेक्ट कर सकता है। अध्ययन के मुताबिक, यह ब्लड टेस्ट कई प्रकार के कैंसर के बारे में खुलासा कर सकता है। रिसर्च की मानें तो इस ब्लड टेस्ट से शरीर में लक्षण आने से पहले ही कैंसर का पता चल सकता है। हाल ही में कई लोगों पर ये शोध किया भी गया है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की टीम ने जहां पर इस टेस्ट का शोध किया है उन्होंने बताया कि यह ब्लड टेस्ट कैंसर से जूझ रहे रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे लक्षणों का काफी पहले ही पता लग जाता है, जिससे इलाज करने में मदद मिलती है। हालांकि, यह ब्लड टेस्ट महिलाओं में सबसे ज्यादा कैंसर डिटेक्ट कर पाता है। ये अध्ययन जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय और गेनिंगर द्वारा किया गया है जिसमें 10,000 से अधिक महिलाओं को शामिल किया गया था जिनकी कैंसर की कोई हिस्ट्री नहीं थी। शोधकर्ताओं के मुताबिक, कैंसर का पता शुरुआती स्टेज में लगने पर मरीज का इलाज करना संभव है। नए ब्लड टेस्ट से यह पता चल जाता है कि इंसान को कैंसर है और यह शरीर के किस हिस्से में है। इसकी सटीक जानकारी मिलती है। 

About The Author

Related posts

Leave a Reply