बिना डाईटिंग किये वजन कम करने के लिए भोजन में अपनायें ये 4 चीजें

हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो बिना डाईटिंग किये वजन कम करना हैं तो अपने खानपान में थोड़ा परिवर्त कर बढ़ते वजन को कम किया जा सकता हैं।इसके लिए जरुरी हैं कि अपने आहार में प्रयाप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल किया जाए।

बात करते हैं वे चार चीजें जिसको अपना कर बिना डाईटिंग किये वजन को कम किया जा सकता हैं।

और पढ़े:किडनी, हृदय, पेट और सांस के लिए संजीवनी से पहाड़ी इलायची

चना:

चना पइबर से भरपुर होता हैं। इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाया जाता हैं। चना में कैल्शियम, जिंक और फोलेट भी पाया जाता हैं जो शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में मदद करता हैं क्योंकि इसमें फैट नहीं होता हैं। फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है और कब्ज आदि की समस्या से राहत दिलाता है।

कददू:

कददु में अन्य फलों और सब्जियों की तरह प्रयाप्त मात्रा में फाइबर और पोटेशियम पाया जाता हैं।जिसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां:

हरी पत्तेदार सब्जिया सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं जिसमें प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 एस पाया जाता हैं।हरी सब्जियों में पोटेशियम पाया जाता हैंजो दिल के सेहत के साथ वजन कम करने में सहायता करता हैं.

यह भी पढ़े:इसबगोल में छिपा से सेहत का राज,जानिए क्यो हैं इतना उपयोगी

बीज:

विभिन्न प्रकार के खनिज तत्वों से भरपूर होने के साथ ही अलग-अलग बीजों में ढेरों अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो नतीजतन वजन कम करने में मदद करते है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply